UPSSSC ग्राम विकास अधिकारी, पंचायत अधिकारी और समाज कल्याण प्रयवेक्षक Syllabus 2018

इस परीक्षा में हिंदी परिज्ञान एवं लेखन  योग्यता, सामान्य बुद्धि परीक्षण और सामान्य जानकारी से 50-50 प्रश्न 100 अंको के आयेगे. इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग होगी. इस परीक्षा का समय दो घंटे का होगा. 

सामान्य बुद्धि परीक्षण : समानताएं और मतभेदों, स्थानिक दृश्यता, स्थानिक अभिविन्यास, समस्या निवारण विश्लेषण, निर्णय, निर्णय लेने, दृश्य स्मृति, भेदभावपूर्ण अवलोकन, रिश्ते की अवधारणाएं, अंकगणितीय तर्क, मौखिक और आकृति वर्गीकरण, अंकगणितीय संख्या श्रृंखला, गैर-मौखिक सेवाएं, कोडिंग और प्रश्नों पर प्रश्न डिकोडिंग स्टेटमेंट निष्कर्ष, शब्दावली तर्क आदि
सामान्य जानकारी : प्रश्नों  का उद्देश्य उनके आस-पास के माहौल के उम्मीदवार की सामान्य जागरूकता और वर्तमान घटनाओं के ज्ञान और रोजमर्रा के अवलोकन और अनुभवों के ऐसे मामलों की जांच करने के लिए समाज के लिए उनके आवेदन के बारे में सामान्य जागरूकता का परीक्षण करना होगा, जैसा किसी भी शिक्षित व्यक्ति से अपेक्षित किया जा सकता है। इस परीक्षा में भारतीय इतिहास, कला और संस्कृति, भूगोल, अर्थशास्त्र, सामान्य राजनीति, भारतीय संविधान, खेल, सामान्य विज्ञान इत्यादि से संबंधित प्रश्न भी शामिल होंगे।
हिंदी परिज्ञान एवं लेखन  योग्यता :  इस परीक्षा में 12 के स्तर के प्रश्नों का चयन किया जायेगा.  
नोट : पाट्यक्रम में गणित शामिल नहीं है, पर सामान्य जानकारी में कुछ प्रश्न सामान्य गणित के शामिल किये जा सकते है. 


कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.